अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मप्र के सभी जिलों में हुआ योगाभ्यास

Lokdesh Desk

 मध्य प्रदेश में मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इस दौरान प्रदेश के सभी जिलों में सुबह योग के कार्यक्रम हुए, जिनमें बड़ी संख्या में सरकरी अधिकारियों-कर्मचारियों, स्कूलों बच्चों और आम नागरिकों ने शामिल होकर योगाभ्यास किया। योग दिवस को लेकर लोगों में खासा उत्साह देखने को मिला और समय से पहले ही वे कार्यक्रम स्थल पहुंच गए। बड़ी संख्या में लोगों ने योग के विभिन्न आसनों का अभ्यास किया।

राजधानी भोपाल में मुख्यमंत्री निवास पर सामूहिक योग कार्यक्रम हुआ, जिसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्कूली बच्चों के साथ योग किया। इस अवसर पर उन्होंने छात्र-छात्राओं को प्रतिदिन योग करने का संकल्प दिलाया। प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों में योग के सामूहिक कार्यक्रम हुए, जहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के संदेश का प्रसारण किया गया। इसके बाद कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों ने योगाभ्यास किया।

रायसेन जिले के सांची प्रसिद्ध स्थित बौद्ध तीर्थ स्थल सांची स्तूप परिसर में आयोजित सामूहिक योग कार्यक्रम में केन्द्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग राज्य मंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा और प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने भी सहभागिता की। यहां बड़ी संख्या में स्कूली विद्यार्थी, अधिकारी-कर्मचारी और आमजन मौजूद रहे। इस योग सत्र में शहर के दो हजार से अधिक लोगों ने सहभागिता करते हुए सामूहिक योग किया। यह विशेष योग सत्र सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग भारत सरकार के सौजन्य से आयोजित किया गया।

खंडवा में होली स्परिट कान्वेंट स्कूल में जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया। सुबह 7 बजे ओम के उच्चारण के बाद प्रार्थनाकर योगाभ्यास की शुरुआत हुई। प्रभारी कलेक्टर रजनी सिंह जिला पंचायत सीईओ नंदा भलावे कुशरे, आदिम जाति कल्याण विभाग के आयुक्त विवेक पांडेय सहित अन्य अधिकारी योग करने पहुंचे। 45 मिनट तक कराए गए इस योगाभ्यास में अलग-अलग योग क्रियाओं का प्रदर्शन किया गया। कार्यक्रम के अंत में चित्रांश पटेल व शीतल पाठक ने योग क्रियाओं का प्रदर्शन किया, वही अधिकारियों ने मतदान जागरूकता की शपथ दिलाई गई।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बड़वानी जिले में सुबह जगह-जगह योग प्राणायाम हुआ। जिला मुख्यालय पर आशाग्राम में शिवकुंज की पहाड़ी पर मुख्य आयोजन हुआ। इसमें कलेक्टर शिवराजसिंह वर्मा, एसपी दीपक कुमार शुक्ल सहित पुलिस व प्रशासन के अफसरों ने योग प्राणायाम किया। इसके अलावा शहर के दोनों शासकीय महाविद्यालय और स्कूलों में भी योग दिवस मनाया गया। इसी तरह प्रदेश में सभी शहरों और कस्बों में जगह-जगह योग के कार्यक्रम हुए। इस दौरान पूरा प्रदेश योगमय नजर आया।

Add Comment