भारत में मिले ओमीक्रॉन के दो मरीज, जाने कहां-कहां से भारत में घुस रहा है ओमीक्रॉन

Lokdesh Desk

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन ने भारत में अपनी हाजरी लगा ही दी | इस  वायरस को भारत लाने वाले 2 व्यक्ति हैं जो कर्णाटक में मिले हैं। जिनमे से एक की उम्र 66 वर्ष और एक की उम्र 45 वर्ष है।  दोनों के सेम्पल में ओमीक्रॉन वायरस पाया गया है। इतना ही नहीं इनके संपर्क में आने वाले 6 लोग भी संक्रमित हुए हैं जिनकी रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। इनके सेम्पल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेज दिए गए हैं।   

राजस्थान में मिले 7 मरीज 
 वही राजस्थान में हाल ही में 7 दिन पहले दक्षिण अफ्रीका से जयपुर लौटे एक ही परिवार के 4 सदस्यों की  कोरोना रिपोस्ट पॉजिटिव आई है। सभी में ओमिक्रॉन वेरिएंट पाए जाने की सम्भावना के चलते संदिग्ध मानते हुए क्वारैंटाइन किया गया है। इनके सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं। यह परिवार 25 नवम्बर को दक्षिण अफ्रीका से लौटा था, इसके बाद जयपुर में यह परिवार अपने 12 रिश्तेदारों से मिला।  जिनमे से 5 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।  सभी को ओमिक्रॉन संदिग्ध मानते हुए क्वारैंटाइन कर दिया गया है।  हालाँकि इन सभी को वैक्सीन के दोनों डोज लगे हुए हैं और इनका स्वास्थ्य भी ठीक है।  

मुंबई पहुंचे 10 लोग कोरोना संक्रमित
मुंबई में भी  साउथ अफ्रीक से आए 9 विदेशी नागरिकों समेत 10 लोगों की कोरोना रिपोर्ट  पॉजिटिव आई है। इन  सभी के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेज दिए गए हैं।

भारत में ओमीक्रॉन वेरिएंट की एंट्री विदेशों से आये लोगों द्वारा ही हो रही है।  अभी तक जितने भी संक्रमित मिले हैं वे सभी विदेश की यात्रा करके लौटे हैं। हालांकी किसी भी संक्रमित में कोई विशेष स्वास्थ्य समस्या नहीं देखी गई है। ये सभी लोग भारत आकर अपने परिजनो-रिश्तेदारों के संपर्क में आये हैं।  संपर्क में आये लोगों की  रिपोर्ट भी पॉजिटिव आ रही है। स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि हम इसका डटकर मुकाबला करेंगे, सभी मास्क जरुर लगाए।   

Add Comment