MP PSC में पूछा गया कश्मीर मुद्दे से जुड़ा प्रश्न, गृहमंत्री ने बताया आपत्तिजनक, पेपर सेट करने वालों को नोटिस जारी

Lokdesh Desk

मध्य प्रदेश में हाल ही में हुई एमपीपीएससी की परीक्षा में पूछे गए एक विवादित सवाल पर अब विवाद बढ़ता जा रहा है। इस सवाल का स्क्रीनशाट वायरल होने के बाद लोगों ने इसके औचित्य को लेकर प्रश्न उठाए हैं, वहीं इस मुद्दे पर सियासत भी गरमा गई है। कांग्रेस ने इस मामले में शिवराज सरकार पर निशाना साधा है। वहीं अब प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने सवाल को आपत्तिजनक बताते हुए प्रश्न पत्र तैयार करने वाले लोगों को चिन्हिंत कर उन पर कार्रवाई करने की बात कही है।

दरअसल बीते रविवार 19 जून को हुई एमपीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा में कश्मीर को लेकर पूछे गए एक विवादित सवाल को लेकर बवाल मच गया है। इस सवाल में पूछा गया था- क्या भारत को कश्मीर को पाकिस्तान को दे देने का निर्णय ले लेना चाहिए? सवाल के जवाब में दो तर्क दिए गए. पहला हां इससे भारत का बहुत सा धन बचेगा और दूसरा नहीं ऐसे निर्णय से इसी तरह की और भी मांगे बढ़ जाएंगी। प्रश्न के जवाब के लिए चार ऑप्शन दिए गए थे। इसके आधार पर परीक्षार्थियों से जवाब देने के लिए कहा गया। प्रश्र पर विवाद बढ़ता देख सरकार भी सक्रिय हुई और प्रश्न पत्र सेट करने वालों को नोटिस जारी कर इसके बारे में जबाल तलब कर लिया गया।

मंगलवार को मीडिया से बातचीत करते हुए गृहमंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि एमपीपीएससी की परीक्षा में कश्मीर से जुड़ा विवादित प्रश्न पूछने का प्रसंग आपत्तिजनक है। विवादास्पद प्रश्न पूछने वाले दोनों पेपर सेटर्स पर भविष्य में प्रश्न पत्र तैयार करने पर रोक लगा दी गई है। दोनों प्रश्न पत्र बनाने वालों को पीएससी ने डी बार कर दिया है। इनमें एक महाराष्ट्र और एक एमपी का है, उन्हें नोटिस दिया गया है देश भर में वह डी बार हो गए है। उनसे कोई काम नहीं लिया जायेगा।

Add Comment