फीफा वर्ल्ड कप 2026 में पहली बार तीन देशों के 16 शहर करेंगे मेजबानी

 फीफा विश्व कप 2026 के लिए 16 मेजबान शहरों की घोषणा कर दी गई है, जो कि 48 टीमों के बीच खेले जाने वाले लीग मैचों की मेजबानी करेंगे। मेजबान शहरों की घोषणा न्यूयॉर्क से एक टीवी शो पर की गई और मेजबान देशों कनाडा, मैक्सिको और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ-साथ फीफा के माध्यम से पूरी दुनिया में लाइव प्रसारण किया गया।

फीफा का प्रमुख आयोजन 1994 के बाद पहली बार अमेरिका वापस जा रहा है। यह पहली बार होगा जब विश्व कप की मेजबानी तीन अलग-अलग देशों द्वारा संयुक्त रूप से की जाएगी।

फीफा अध्यक्ष जियानी इन्फेंटिनो ने एक बयान में कहा, "हम 16 फीफा विश्व कप मेजबान शहरों को उनकी उत्कृष्ट प्रतिबद्धता और जुनून के लिए बधाई देते हैं। आज एक ऐतिहासिक दिन है - उन शहरों और राज्यों के सभी लोगों के लिए, फीफा के लिए, कनाडा, अमेरिका और मैक्सिको के लिए जो पृथ्वी पर सबसे बड़ा प्रदर्शन करेंगे। हम उनके साथ मिलकर काम करने के लिए तत्पर हैं जो एक अभूतपूर्व फीफा विश्व कप और एक गेम-चेंजर होगा क्योंकि हम फुटबॉल को वास्तव में वैश्विक बनाने का प्रयास करते हैं।"

16 मेजबान शहर इस प्रकार हैं
संयुक्त राज्य अमेरिका: अटलांटा, बोस्टन, डलास, ह्यूस्टन, कैनसस सिटी, लॉस एंजिल्स, मियामी, न्यूयॉर्क/न्यू जर्सी, फिलाडेल्फिया, सैन फ्रांसिस्को खाड़ी क्षेत्र और सिएटल।
मेक्सिको: ग्वाडलजारा, मैक्सिको सिटी और मॉन्टेरी।
कनाडा: टोरंटो और वैंकूवर।

Add Comment